तीन दोस्तों की कहानी जिन्होंने मात्र 2 लाख लगाकर बिजनेस शुरुकी और आज टर्नओवर करोड़ों में
You are currently viewing तीन दोस्तों की कहानी  जिन्होंने मात्र 2 लाख  लगाकर बिजनेस शुरुकी और आज टर्नओवर करोड़ों में

 कई सारे लोग अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, इनमें से कुछ प्रयास भी करते हैं,अपने प्रयास में कुछ लोग असफल हो जाते हैं, तो कुछ लोग अपने बिजनेस को सफल बना पाते हैं .

ऐसी बहुत  सारी कहानियां आपको मिलेगी, जहां लोगों ने बहुत ही कम पूंजी में शुरुआत की और बिजनेस को बहुत बड़े स्तर में सफल बनाया।

ऐसे ही कहानियों में एक कहानी है – तीन दोस्तों की जिन्होंने मात्र ₹2,00,000 लगाकर बिजनेस की शुरुआत की थी और आज उनकी कंपनी का टर्नओवर करोड़ों में है। 

bakingo


यह कहानी है ऑनलाइन बेकरी स्टार्टअप कंपनी  ” बेकिंग गो( Bakingo) ” की। 

बेकिंगो कंपनी की शुरुआत तीन दोस्तों हिमांशु चावला, श्रेय सहगल और सुमन पात्रा ने की है

ये  तीनों नई दिल्ली स्थित नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र है।  2006 में कॉलेज समाप्ति के बाद तीनों को कॉर्पोरेट में नौकरी मिला ,लेकिन बाद में नौकरी छोड़ दिया। 

इसके बाद उन्होंने साल 2010 में मात्र दो लाख राशि में  “फ्लावर आरा ” नाम से एक कंपनी की शुरुआत गुरुग्राम में की गई थी। 

यह कंपनी  केक और गिफ्ट से जुड़ी ऑनलाइन सर्विसेज प्रदान कर दी थी। 

सुमन कंपनी की शुरुआत के 1 साल बाद इससे जुड़े थे। 

शुरुआत में कंपनी के पास मात्र एक ही कर्मचारी था ,जो कंपनी का कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव का भी काम करता था और ऑपरेशन व डिलीवरी भी मैनेज करता था 

शुरुआत में कंपनी को ज्यादा आर्डर नहीं मिलते थे, लेकिन 2010 के वैलेंटाइन डे के दिन कंपनी को कई सारे आर्डर मिले जिसे कंपनी के फाउंडर हिमांशु और श्रेय को भी लोगों को डिलीवरी करना पड़ा। 

इसकी सफलता से उनके विचारों में नई उम्मीद की किरण जगी और इस कंपनी को बड़ा करने का उन्होंने ठान लिया। 

समय बीतने के साथ वर्ष 2016 में हिमांशु चावला, श्रेय  सहगल और सुमन पात्रा ने मिलकर एक नई कंपनी बनाया, जिसका ब्रांड नाम उन्होंने बेकिंगो रखा। 

यह कंपनी देश के अलग-अलग बड़े शहरों जैसे दिल्ली हैदराबाद बेंगलुरु के साथ-साथ छोटे शहरों में भी सेम ब्रांड के ताजे केक डिलीवर करती है। बेकिन्गो ने पिछले वर्ष ₹75 करोड़  से ज्यादा का टर्नओवर हासिल किया था।  वर्तमान में इस कंपनी में 500 से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं।  

कंपनी ने दिल्ली में अपना नया ऑफलाइन आउटलेट की भी शुरुआत की।  है। 

       

Leave a Reply