जयराम महतो की जीवनी (Jairam Mahato Biography With family members)

Jairam Mahato Biography Jairam Mahato Family ,Father, Mother, Siblings, and Their Names & Pictures Jairam Mahato‘s family members 

Jairam Mahato Biography With family members
Jairam Mahato Biography With family members

Full Name 

Jairam Mahato

Nickname 

Tiger Jairam 

Gender

Male 

Profession

Youth Leader (Politician)

constituency

Tundi , Dhanbad

Date of Birth

27 Sept 1994 

Age (as in 2022)

28 years 

Birth Place

Maantand, Topchanchi, Dhanbad, Jharkhand, India

Religion

Hindu

Citizenship

Indian

Height

—-

Mother’s name

……Not Known

Father’s name

Krishna Prasad Mahato (Died)

Siblings

1 Younger Brother

Relationship

Not Known

Marital Status

Unmarried

Spouse

—–

Children 

——

Education

M.A(English) : PK ROY MEMORIAL COLLEGE, Dhanbad

P.HD (English) : Binod bihari mahato University, Dhanbad 

Languages Known

Khortha, Hindi, English

Zodiac Sign

—–

Ideal Person of Jairam Mahato: Bhagat Singh, Birsa Munda, BR Ambedkar, Binod Bihari mahato  

Favorite Sports : Cricket

Jairam Mahato Youtube Channel : link

 

Rare Facts About Jairam Mahato 👍

जयराम महतो के परिवार में कुल 4 सदस्य हैं. – जयराम महतो ,उनकी मां, एक बूढ़ी दादी और एक छोटा भाई। उनके पिता एक झारखंड क्रांतिकारी थे। उनके पिता ने बिनोद बिहारी महतो के साथ झारखंड अलग राज्य आंदोलन में भाग लिया था। उनके पिता की मृत्यु उसी समय हो गयी थी जब जयराम महतो का जन्म भी नहीं हुआ था. उनकी मां को झारखंड सरकार से 3000 मासिक पेंशन मिलती है।

जय राम बहुत ही गरीब परिवार से हैं, उनका घर आज भी मिट्टी का बना हुआ है। इतना गरीब कि आज भी बारिश हो तो उसके घर में पानी टपक जाता है। वह अपने गांव में सबसे अधिक शिक्षित व्यक्ति हैं। जयराम के एक चाचा भी हैं जो जन्म से अंधे हैं।

जयराम महतो कैसे बने छात्र नेता ?

झारखंड सरकार ने 24 दिसंबर, 2021 को एक अधिसूचना जारी कर राज्य के 11 जिलों में राज्य स्तरीय परीक्षाओं के लिए झारखंड की बाहरी भाषाओं जैसे भोजपुरी, मगही और अंगिका को क्षेत्रीय भाषाओं की सूची में रखा।

इस अधिसूचना के बाद झारखंड में भाषा आंदोलन शुरू हो गया, जिसके कारण युवाओं ने बोकारो, गिरिडीह और धनबाद जिलों में कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया. इन युवाओं का नेतृत्व जयराम महतो ने किया. उनके साथ तीर्थनाथ आकाश भी थे।

जयराम के नेतृत्व में एक ही दिन में 5 लाख से अधिक युवा और स्थानीय लोग बोकारो जिले में एकत्र हुए थे. आजकल किसी सेलिब्रिटी या किसी नेता के आगमन पर भी इतनी भीड़ नहीं होती है और यहीं से उनका नाम आता है मीडिया के सामने. 

जयराम महतो की नयी पार्टी (Jairam Mahato Party) : जयराम महतो ने 18 जून 2023 को धनबाद जिले के बलियापुर हवाई पट्टी मैदान में आयोजित अधिवेशन में एक नई पार्टी का गठन किया, जिसका नाम उन्होंने झारखंडी भाषा खतियान संघर्ष समिति (Jharkhandi Bhasha Khatian Sangharsh Samiti – JBKSS ) रखा है। इस पार्टी का चिन्ह टाइगर है। इस पार्टी के प्रथम अध्यक्ष के रूप में पदभार जयराम महतो ने संभाला।

पार्टी के गठन के दौरान जयराम महतो ने पूरे साफ शब्दों में कहा कि आगामी 2024 के लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उनकी पार्टी का एकमात्र लक्ष्य होगा 1932 का खतियान को पूरे झारखंड में लागू करना।

Jairam Mahato mother and grand mother
Jairam Mahato mother and grand mother
Jairam Mahato parents
Jairam Mahato parents
Jairam Mahato parents
Jairam Mahato parents