विद्यत संस्‍थानों में सुरक्षा विषय पर पुस्तिका और भारतीय राष्‍ट्रीय भवन संहिता 2016 का उपयोग करने के लिए गाइड जारी

2016 2 613591860

 केन्‍द्रीय वाणिज्य मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) की चौथी गवर्निंग काउंसिल की बैठक के दौरान, ” विद्यत संस्‍थानों में सुरक्षा – भारतीय राष्‍ट्रीय विद्युत संहिता द्वारा सुरक्षा का सर्वश्रेष्‍ठ विकल्‍प” विषय पर पुस्तिका और भारतीय राष्‍ट्रीय भवन संहिता 2016 का उपयोग करने के लिए गाइड जारी की। 

विद्युत प्रतिष्ठानों में सुरक्षा पर पुस्तिका संयुक्त रूप से बीआईएस और इंटरनेशनल कूपर एसोसिएशन ((ICA) इंडिया द्वारा तैयार की गई है। 

यह पुस्तिका विद्युत सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करेगी और इमारतों में वायरिंग करने के लिए तकनीकी गाइडेंस प्रदान करेगी। 

पुस्तिका में दिए गए डिजाइन, यंत्र आदि लगाने की जानकारी और अन्‍य विशेषताएं उद्देश्‍य तथा आवेदन को सरल तरीके से समझने में मदद करेगी। इससे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों और तकनीशियनों को सुरक्षित और विश्वसनीय कम विद्युत वोल्टेज की बुनियादी आवश्यकता एवं प्रक्रिया को समझने में मदद मिलेगी।

भारत की राष्ट्रीय भवन संहिता 2016 (एनबीसी 2016) एक तकनीकी दस्तावेज है जिसमें भवनों के नियोजन, डिजाइन, निर्माण और संचालन तथा रखरखाव से संबंधित सभी प्रावधानों को शामिल किया गया है।